बेस्ट वॉशिंग मशीन | सबसे अच्छी वाशिंग मशीन कौन सी है

बेस्ट वॉशिंग मशीन -सबसे अच्छी वाशिंग मशीन कौन सी है? कपड़े धोने वाली मशीन

वाशिंग मशीन : बाजार पर में से सबसे अच्छा विकल्प

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, भारतीय परिवारों के लिए वॉशिंग मशीन सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है, जिसे घर पर गायब नहीं किया जा सकता है, केवल रेफ्रिजरेटर से आगे निकल जाता है। कारण? वे तेज़ और उपयोग में आसान उपकरण हैं जिनका कार्य काफी समय की बचत में तब्दील हो जाता है जिसे अन्य कार्यों को करने में निवेश किया जा सकता है। और, यदि नहीं, तो हमारी दादी माँ से पूछो!

21वीं सदी में वाशिंग मशीन दिखाई दीं, लेकिन घरों में खुद को स्थापित करने में उन्हें कई दशक लग गए। आज, वे अपूरणीय हैं। हम आपको वाशिंग मशीन की इस तुलना से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जहां हम सर्वश्रेष्ठ मॉडल, टॉप 2022 का चयन करने में आपकी सहायता के लिए एक विस्तृत विश्लेषण करते हैं।

बेस्ट वॉशिंग मशीन


वाशिंग मशीन बहुत आवश्यक उपकरण हैं जो हमें बहुत समय बचाते हैं और कम समय में कुशल धुलाई प्राप्त करते हैं।

सबसे अच्छी वॉशिंग मशीन चुनने के लिए, एक महान जांच करना आवश्यक है या खुद को विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जानी चाहिए क्योंकि उनके पास अधिक से अधिक विशिष्ट कार्य और कार्यक्रम हैं। आपको बाजार में विभिन्न प्रकार के ब्रांड और कई अलग-अलग मूल्य भी मिलेंगे, इसलिए मेरा सुझाव है कि यदि आप वाशिंग मशीन के बारे में बहुत कम जानते हैं तो आप हमारी खरीदारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

इसके बाद, हम आपको स्पिन, भाप की सफाई, शोर स्तर, भार क्षमता, विलंबित कार्य, एंटी-एलर्जी मोड और खपत जैसी सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं के साथ सर्वश्रेष्ठ वाशिंग मशीन दिखाएंगे। खरीद निर्णय में आपकी सहायता करने के लिए हम आपको प्रत्येक मॉडल के मुख्य फायदे और नुकसान भी बताएंगे।

वॉशिंग मशीन क्या है?

वाशिंग मशीन मूल रूप से ऐसे उपकरण हैं जिनका कार्य कपड़े, तौलिये, बिस्तर और अंत में, सभी प्रकार की कपड़ा वस्तुओं को धोना है। बेशक, ये उपकरण हमेशा से वैसे नहीं रहे हैं जैसे हम उन्हें आज जानते हैं। मूल रूप से, वे मशीनें थीं जिन्हें क्रैंक के माध्यम से मैन्युअल रूप से संचालित किया जाता था।

बाद में, मोटर के माध्यम से कपड़े और पानी को हिलाने वाले मॉडल उतरे, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार हुआ। अंत में, आज हम जिन वाशिंग मशीनों के बारे में जानते हैं, वे आ गईं, यानी वे एक स्वचालित पानी भरने और खाली करने की प्रणाली को शामिल करती हैं, ताकि वे हमें सब कुछ दे सकें। उपयोगकर्ताओं के रूप में, हमें उन्हें सक्रिय करने के लिए केवल एक बटन दबाना होगा।

वॉशिंग मशीन खरीदने से पहले विचार करने योग्य विशेषताएं

  • लोडिंग क्षमता

वॉशिंग मशीन की तलाश करते समय यह जानना कि आपको किस भार क्षमता की आवश्यकता है, एक महत्वपूर्ण पहलू है। गणना किलोग्राम भार में की जाती है और आप घर पर जितने लोग हैं, उसके आधार पर आपको जितनी अधिक क्षमता की आवश्यकता होगी, निश्चित रूप से।

सबसे आधुनिक मॉडल, हालांकि उनके पास एक उच्च भार क्षमता (12 किग्रा) है, 3 वर्षीय 8 किग्रा वॉशिंग मशीन के समान स्थान पर कब्जा कर लेते हैं। इसलिए मेरी राय में हमेशा अधिक भार क्षमता रखना बेहतर होगा जब तक कि वाशिंग मशीन में अच्छी ऊर्जा दक्षता (न्यूनतम बी) हो।

बड़ा फायदा यह है कि आप ड्रम में अधिक कपड़े डाल सकते हैं, इसलिए आप कम कार्यक्रम चलाएंगे और कम ऊर्जा और पानी का उपयोग करेंगे।

इसके अलावा, चूंकि ड्रम में अधिक जगह होती है, कपड़े बेहतर वातित होते हैं, इसलिए वे कम गीले और कुछ झुर्रियों के साथ निकलते हैं।

  • स्पिन गति

स्पिन गति के संबंध में, जो कुछ साल पहले वॉशिंग मशीन खरीदते समय बहुत प्रासंगिक थी, यह वर्तमान में एक माध्यमिक तत्व है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अतीत में गति लगभग 600 आरपीएम थी और उदाहरण के लिए 600 और 900 के बीच एक बड़ा अंतर था।

एक उच्च स्पिन गति के साथ क्या हासिल किया जाता है, एक तरफ, एक अधिक कुशल धोने और दूसरी ओर, कपड़े कम गीले और कम झुर्रियों के साथ निकलते हैं, जिससे इस्त्री करना आसान हो जाता है।

  • शोर

इन उपकरणों द्वारा उत्पन्न शोर एक ऐसा पहलू है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि आप उनका बार-बार उपयोग करेंगे और आप इसे कहां स्थापित करते हैं, इसके आधार पर यह बहुत कष्टप्रद हो सकता है।

इसके अलावा, बिजली के लिए नए नियामक परिवर्तनों के साथ, रात में या दोपहर में, जब लोग आराम कर रहे हों, वॉशिंग मशीन का उपयोग करना सस्ता हो गया है।

मैं आपको सच्चाई भी बताता हूं और विभिन्न आधुनिक वाशिंग मशीनों का लाइव परीक्षण करता हूं, मुझे शायद ही 71 डीबी पैदा करने वाली वॉशिंग मशीन और 80 डीबी पैदा करने वाली वॉशिंग मशीन में कोई अंतर नजर आता है।

  • प्रोग्रामिंग

आधुनिक वाशिंग मशीनों की प्रोग्रामिंग बहुत समान है और अधिकांश हाई-एंड मॉडल में एक मोबाइल एप्लिकेशन होता है और आप अन्य कार्यों के बीच धुलाई को प्रोग्राम कर सकते हैं।

उन सभी के पास बहुत सारे अलग-अलग कार्यक्रम हैं जिनका मैं उल्लेख नहीं करूंगा, लेकिन वे सभी बहुत समान हैं। नवीनतम कार्यक्रम हैं:

स्टीम वॉश : नाजुक कपड़ों से गंदगी को हटाने के लिए आदर्श जिन्हें गर्म पानी से नहीं धोया जा सकता क्योंकि वे सिकुड़ते हैं।

एंटी-एलर्जी मोड : इसका उपयोग 99.9% बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने के लिए किया जाता है। यह बच्चे के कपड़े, चादर आदि के लिए अनुशंसित है।

आस्थगित कार्य : इसमें प्रोग्रामिंग शामिल है जब आप उस सफाई चक्र को समाप्त करना चाहते हैं जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं। यह आमतौर पर 3 से 24 घंटों के बीच की अनुमति देता है और व्यावहारिक उपयोगिता यह है कि जब आप सुबह उठते हैं या काम से लौटते हैं तो आपके पास वॉशिंग मशीन तैयार होती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : वॉशिंग मशीन सेंसर के माध्यम से आपके द्वारा डाले गए कपड़ों के वजन का पता लगाती है और कम से कम टूट-फूट के साथ सफाई के लिए आवश्यक मात्रा में पानी और डिटर्जेंट (स्वचालित खुराक) जोड़ती है। एलजी जैसे कुछ मॉडल कपड़े के प्रकार का पता लगाते हैं और ड्रम कपड़ों के प्रकार के आधार पर कपड़ों की अधिक देखभाल के लिए कुछ हलचलें करता है।

त्वरित धुलाई : यह आमतौर पर 15 से 30 मिनट के बीच रहता है और जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इसका उपयोग कुछ कपड़ों या कपड़ों को धोने के लिए किया जाता है जो बहुत गंदे नहीं होते हैं।

पॉज़ + कंटिन्यू फंक्शन : इस फंक्शन का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि एक बार वॉशिंग मशीन शुरू करने के बाद आप उसे रोक सकें और एक ऐसा कपड़ा डाल सकें जिसे आप भूल गए हैं। कुछ पुरानी वाशिंग मशीनों में यह विकल्प होता है लेकिन आपको दरवाजा खोलने के लिए 5 मिनट तक इंतजार करना पड़ता है, कई बार आप भूल जाते हैं। सबसे आधुनिक में, आपको 5 सेकंड से अधिक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

अतिरिक्त मोड : ये सफाई मोड हैं जिन्हें मौजूदा कार्यक्रमों में जोड़ा जा सकता है। सबसे आम हैं प्री-वॉश या अतिरिक्त वॉश जब कपड़े बहुत गंदे होते हैं और कुल्ला या अतिरिक्त कुल्ला करते हैं, जब आप बाकी डिटर्जेंट को बेहतर ढंग से हटाना चाहते हैं जो धोने के बाद रह सकते हैं, एलर्जी वाले लोगों के लिए कुछ महत्वपूर्ण है।

  • बिजली खपत

वाशिंग मशीन उन उपकरणों में से एक है जो घर में सबसे अधिक खपत करते हैं, न केवल इसलिए कि उन्हें पानी की आवश्यकता होती है, बल्कि उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के कारण भी।

पहली बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि कोल्ड वाशिंग तापमान धोने की तुलना में सस्ता है, क्योंकि कम ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ऐसी वाशिंग मशीन हैं जो कोल्ड वॉश में दूसरों की तुलना में अधिक कुशल हैं। यह भी याद रखें कि गर्म धुलाई से कई कपड़े सिकुड़ जाते हैं।

एक अन्य पहलू जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए वह यह है कि 2021 में ऊर्जा वर्गीकरण बदल गया है। पहले, अधिकांश विद्युत उपकरणों को ए के रूप में वर्गीकृत किया जाता था और फिर + को अधिकतम 3 (ए +++) तक जोड़ा जाता था। अब यह G से A तक जाता है और जो A+++ के अनुरूप हुआ करता था वह अब C से मेल खाता है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बाजार में लाए जाने वाले नए मॉडल में कई + जोड़ने की जरूरत न पड़े।

संक्षेप में, यदि आप देखते हैं कि एक उपकरण सी है तो डरो मत क्योंकि यह उतना खराब (ऊर्जा कुशल) नहीं है जितना आप सोच सकते हैं।

  • ड्रम

एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व ड्रम का डिज़ाइन है। यद्यपि अधिकांश नए मॉडलों में नाजुक कपड़ों के लिए विशेष ड्रम होते हैं, पुरानी वाशिंग मशीनों की तुलना में, हम बड़े अंतर देखते हैं।

पहला और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि जिन ड्रमों में यह विशेष डिज़ाइन नहीं होता है वे विशिष्ट स्नैगिंग छर्रों का उत्पादन करते हैं और इससे प्रत्येक धोने में कपड़े समय से पहले खराब हो जाते हैं।

सबसे आधुनिक ड्रम में दूसरा, कपड़े बेहतर स्लाइड करते हैं और अधिक धुलाई दक्षता प्राप्त करते हैं, जो कम समय में सर्वोत्तम परिणामों में तब्दील हो जाता है। इसलिए कम पहनें।

वॉशिंग मशीन कैसे काम करती है?

धुलाई चक्र तब शुरू होता है जब वाशिंग मशीन का ड्रम भर जाता है। यह फिलिंग पाइप से आने वाले पानी से की जाती है, और पानी के सेंसर की सीमा तक पहुंचने पर यह रुक जाती है। इसके बाद, धुलाई तब शुरू होती है जब ड्रम को हिलाने वाली मोटर सक्रिय होती है, बार-बार पानी, डिटर्जेंट और कपड़ों को मिलाती है।

इस तरह, धोने की प्रक्रिया के साथ धुलाई जारी रहती है और अंत में कपड़े से जितना संभव हो उतना पानी निकालने के लिए स्पिन किया जाता है, इस प्रकार उनके सुखाने का पक्ष लिया जाता है।

वाशिंग मशीन कितने प्रकार की होती हैं?

शीर्ष 2022 वाशिंग मशीन कौन सी हैं, इस पर टिप्पणी करने से पहले, यह सुविधाजनक है कि आप विभिन्न प्रकारों को जानते हैं। आगे बढ़ें और प्रत्येक प्रकार की वाशिंग मशीन के विनिर्देशों की तुलना करके यह तय करें कि आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कौन सा सबसे अच्छा है।

  • फ्रंट-लोडिंग वाशिंग मशीन

फ्रंट-लोडिंग वाशिंग मशीन सामान्य हैं, जो कि सामने की तरफ एक दरवाजा शामिल करती हैं। कपड़े में प्रवेश करने के लिए, आपको नीचे झुकना होगा और इस दरवाजे को खोलना होगा। इनके डिजाइन की वजह से कई लोग इन्हें अपनी राय के हिसाब से कुछ असहज भी मानते हैं. हालांकि, वे अभी भी पसंदीदा विकल्प हैं। इस प्रकार की वाशिंग मशीन के भीतर, हम स्वतंत्र और एकीकृत मशीन पाते हैं। उत्तरार्द्ध को तथाकथित इसलिए कहा जाता है क्योंकि वे रसोई के बाकी फर्नीचर के साथ फिट होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

  • टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीन

टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीन अधिक आरामदायक होती हैं, खासकर जब से आपको कपड़े डालने या उन्हें बाहर निकालने के लिए नीचे झुकने की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी वजह कोई और नहीं बल्कि सबसे ऊपर का दरवाजा है। ये सबसे अधिक चुने जाते हैं, उदाहरण के लिए, रसोई कुछ छोटी है और आप अन्य प्रकार की वाशिंग मशीन स्थापित नहीं कर सकते हैं। एक कमी के रूप में, स्पष्ट कारणों से, इस उपकरण के ऊपरी हिस्से को कवर नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे आमतौर पर एकीकृत नहीं किया जाता है और न ही इसे रखा जा सकता है, उदाहरण के लिए, काउंटरटॉप के नीचे।

  • ड्रायर के साथ वाशिंग मशीन

अंत में, हम उत्कृष्ट रेटिंग और राय के साथ अन्य प्रकार की वाशिंग मशीन के बारे में बात करते हैं। यदि आपको जगह की समस्या है, तो एकीकृत ड्रायर के साथ वाशर चुनने में संकोच न करें। इस तरह, आपके पास एक ही आर्टिफैक्ट में दो बहुत ही उपयोगी कार्य होंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि, थोड़े और पैसे के लिए, आपके पास एक पूर्ण 2 x 1 होगा। इसके अलावा, आप समय बचाएंगे, क्योंकि जैसे ही धोने की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, आप सुखाने की प्रक्रिया को सक्रिय कर सकते हैं।

वॉशर बनाम वॉशर ड्रायर

यदि आप अपनी वॉशिंग मशीन को नवीनीकृत करने पर विचार कर रहे हैं और आप नहीं जानते कि किसी अन्य के लिए निर्णय लेना है या वॉशर ड्रायर के लिए इसे बदलना है, तो यहां हम आपको दोनों उपकरणों के बीच अंतर दिखाते हैं।

अगर आपके पास जगह कम है तो मैं वॉशिंग मशीन या वॉशर ड्रायर का चुनाव करूंगा। यदि आप दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो नकारात्मक पक्ष यह है कि आप जिस भार को सुखा सकते हैं वह कम है और आमतौर पर 7 किलो से अधिक नहीं होता है।

यदि आप बहुत सारे कपड़े धोते हैं और आपके पास आवश्यक स्थान है, तो सबसे अच्छा विकल्प 2 उपकरण, एक वॉशिंग मशीन और एक ड्रायर खरीदना होगा। इसके अलावा, एक ही ब्रांड के मॉडल हैं जो एक दूसरे के बहुत अच्छे पूरक हैं क्योंकि वे आपको आवेदन में सूचित करते हैं कि धुलाई कब समाप्त हो गई है और सूखने के लिए कितना समय बचा है। लगभग 3 घंटे में आप लॉन्ड्री को पूरी तरह से तैयार और सुखा सकते हैं। आमतौर पर ऐसा करने वाले ब्रांड सैमसंग, एईजी और एलजी हैं।

वाशिंग मशीन के मुख्य ब्रांडों के बारे में जानकारी

यदि आप इस तुलना को पढ़ रहे हैं, तो इसका कारण यह है कि आप बाजार में सबसे अच्छी वाशिंग मशीन खोजने में रुचि रखते हैं। सबसे उपयुक्त चुनने के लिए, हम पहले आपको वाशिंग मशीन के मुख्य ब्रांडों के बारे में जानने और प्रत्येक की विशेषताओं की जांच करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं की राय पर विचार करने का सुझाव देते हैं।

  • BOSCH (बॉश)

यह जर्मन कंपनी सभी प्रकार के घरेलू उपकरणों के साथ काम करती है, हालांकि यह वाशिंग मशीन के क्षेत्र में सबसे अलग है। इसकी सूची में सर्वोत्तम और सबसे उन्नत मॉडलों की पहचान करना संभव है। अपनी पसंद के अनुसार फ्रंट-लोडिंग या बिल्ट-इन वाशिंग मशीन में से चुनें।

वेबसाइट : https://www.bosch-home.in/products/washers-dryers

  • Siemens (सीमेंस)

आप नहीं जानते कि कौन सी वाशिंग मशीन खरीदनी है, लेकिन आप स्पष्ट हैं कि आप बाजार में सबसे नवीन चाहते हैं? सीमेंस एक शीर्ष ब्रांड 2022 है, क्योंकि यह गुणवत्ता और तकनीकी विकास को जोड़ती है। इसकी कीमतें सबसे सस्ती नहीं हो सकती हैं, लेकिन जब यह सबसे अच्छी वाशिंग मशीन 2022 की बात आती है तो यह एक सुरक्षित शर्त है।

  • Whirlpool (व्हर्लपूल)

व्हर्लपूल एक और उपभोक्ता पसंदीदा है। इस कारण से, वाशिंग मशीन की इस तुलना में यह गायब नहीं हो सकता है। इसके कैटलॉग में, आपको अपनी पसंद के आधार पर विभिन्न क्षमताओं वाले फ्रंट-लोडिंग और टॉप-लोडिंग मॉडल मिलेंगे। सबसे अच्छा व्हर्लपूल वाशर उपयोग में आसानी को पैसे के बदले मूल्य के साथ जोड़ता है।

वेबसाइट : https://www.whirlpoolindia.com/washing-machines/

  • LG (एलजी)

एलजी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में से एक है, इसलिए आप पहले से ही जानते हैं कि अगर आप इस फर्म से वॉशिंग मशीन खरीदते हैं तो आपको क्या इंतजार है। इसके मॉडलों के प्रदर्शनों की सूची पैसे के लिए उत्कृष्ट मूल्य वाले उपकरणों से भरी हुई है, हालांकि सबसे अधिक मांग के लिए प्रीमियम गुणवत्ता के अन्य भी हैं।

वेबसाइट : https://www.lg.com/in/washing-machines

वाशिंग मशीन के फायदे और नुकसान

क्या आपने वॉशिंग मशीन पर फैसला नहीं किया है? इन उपकरणों के फायदे और नुकसान की यह सूची आपकी मदद कर सकती है

वाशिंग मशीन के फायदे

  • कुछ मॉडल बहुत शांत हैं।
  • वे एक बटन दबाकर कुछ ही मिनटों में आपके कपड़े धो देते हैं।
  • विभिन्न कार्यक्रम किसी भी समय आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल होते हैं।
  • उनके पास 10 से 12 साल का उपयोगी जीवन है, इसलिए निवेश इसके लायक है।
  • अधिकांश मॉडलों पर मूल्य की गारंटी दी जाती है।
  • अंतर्निर्मित वाशिंग मशीन रसोई में अन्य फर्नीचर के साथ फिट होने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।
  • उनका आधुनिक डिजाइन उन्हें रसोई या बाथरूम में सावधानी से रखने की अनुमति देता है।

वाशिंग मशीन के नुकसान

  • हालांकि वे बहुत शोरगुल वाले नहीं हैं, फिर भी उन्हें रात में चालू करना सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है।
  • आपको ऊर्जा प्रमाणन को करीब से देखना चाहिए, क्योंकि कुछ मॉडल बहुत अधिक खपत करते हैं।
  • छोटे वाशर कम्फ़र्टर्स और अन्य बड़ी वस्तुओं को धोने में सक्षम नहीं हैं।
  • गंदगी के संचय को रोकने के लिए आपको समय-समय पर इंटीरियर को साफ करना चाहिए।
  • यदि आप कपड़े धोने का एक टुकड़ा रखना भूल जाते हैं, तो आप आमतौर पर धोने के कार्यक्रम को रोक नहीं सकते।
  • कभी-कभी प्रत्येक धोने के लिए इष्टतम डिटर्जेंट खुराक का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।
  • उपयोग के दौरान उच्च कंपन के कारण वॉशिंग मशीन हिल सकती है।
  • धुलाई कार्यक्रम के आधार पर, इसे 2 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है।
  • अगर आप वॉशिंग मशीन का सही इस्तेमाल नहीं करते हैं तो नाजुक कपड़े खराब हो सकते हैं।

वाशिंग मशीन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : वॉशिंग मशीन कपड़ों पर दाग क्यों लगाती है?

जवाब : अगर आपके कपड़े धोने के बाद दाग के साथ बाहर आते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे अलग-अलग जगहों से गंदगी के संपर्क में आते हैं:

  • वॉशिंग मशीन से रबर के अवशेष।
  • उपकरण के ड्रम में स्थित अपशिष्ट।
  • अधिक नमी के कारण मोल्ड।
  • डिटर्जेंट, फ़ैब्रिक सॉफ़्नर या ब्लीच के अवशेष।
  • कुछ जंग लगा घटक।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपके कपड़ों पर दाग आपकी वॉशिंग मशीन के रखरखाव की संभावित कमी से जुड़े हो सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप एक सफाई लागू करें, इसे बार-बार जांचें और गंदगी के अवशेषों को हटा दें।

ऐसे कई मॉडल हैं जिनमें विशिष्ट ड्रम धोने के कार्य हैं। वे आमतौर पर सभी प्रकार की संचित गंदगी या डिटर्जेंट अवशेषों को हटाने के लिए बहुत उच्च तापमान (95º) पर गहरी सफाई करते हैं।

प्रश्न : मेरी वॉशिंग मशीन स्पिन क्यों नहीं करती?

जवाब : यदि आपकी वॉशिंग मशीन स्पिन नहीं करती है, तो यह विभिन्न कारणों से हो सकता है, विद्युत प्रणाली में खराबी से लेकर पानी के पंप में खराबी तक। इस अर्थ में, सबसे उचित बात यह है कि आप इस प्रकार के उपकरण में सबसे अधिक बार होने वाली विफलताओं की जांच करें।

सबसे पहले, केबल्स की जांच करें, सत्यापित करें कि वे सभी सही तरीके से जुड़े हुए हैं और कोई भी खराब स्थिति में नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी विफलता की स्थिति में कनेक्शन में विफलता से इंकार करें।

कभी-कभी, आप अपनी वॉशिंग मशीन का उपयोग कैसे करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, प्रोग्रामर समस्याएँ पैदा कर सकता है, इसलिए यह कोशिश करने लायक है कि क्या यह विफल हो रहा है।

दूसरी ओर, वाशिंग मशीन की कताई काफी हद तक उस पंप पर निर्भर करती है जो पानी इकट्ठा करता है और बाहर निकालता है, इसलिए यदि वह हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो एक तकनीशियन की तलाश करना सबसे अच्छा है।

इसके अलावा, स्टार्ट कैपेसिटर वॉशिंग मशीन को कताई के उद्देश्य से क्रांतियों को बढ़ाने की अनुमति देता है। आप बिना कपड़ों के वॉशिंग मशीन को सक्रिय करके यह सत्यापित कर सकते हैं कि यह समस्या का कारण है और यदि यह ठीक से नहीं घूमता है, तो इसका मतलब है कि कंडेनसर क्षतिग्रस्त है और कपड़ों के वजन का समर्थन नहीं करता है।

इसके अलावा, नाली की नली एक अन्य तत्व हो सकती है जो आपके उपकरणों की कताई में समस्या पैदा करती है, क्योंकि अगर यह बंद या मुड़ी हुई है तो यह धुलाई, धुलाई और कताई चक्र को प्रभावित करती है।

प्रश्न : वाशिंग मशीन में डिटर्जेंट कहाँ जाता है?

जवाब : बाजार में डिटर्जेंट की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए वॉशिंग मशीन का उपयोग करते समय भ्रमित होना सामान्य है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं कि धोने का चक्र शुरू करने से पहले इन सभी को जोड़ा जाना चाहिए।

  • तरल डिटर्जेंट

इसे लगाने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं:
डिटर्जेंट के लिए डिब्बे में, जिसे प्रतीक II के साथ चिह्नित किया गया है।
ड्रम में सही जगह के भीतर, ताकि कपड़े पर सीधे गिरे बिना तरल थोड़ा-थोड़ा करके बाहर आ जाए।

  • पाउडर डिटर्जेंट

इस प्रकार के डिटर्जेंट को हमेशा दराज में रखा जाना चाहिए क्योंकि अगर इसे सीधे ड्रम में डाला जाता है तो यह कपड़े और वॉशिंग मशीन दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • कैप्सूल में डिटर्जेंट

धोने के चक्र को शुरू करने से पहले कैप्सूल को कपड़े के साथ ड्रम में रखा जाना चाहिए और सर्वोत्तम परिणामों के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें कपड़े के साथ सबसे नीचे रखें।

ध्यान रखें कि चाहे आप तरल या पाउडर डिटर्जेंट का उपयोग करें, प्रीवॉश के साथ एक प्रोग्राम चुनते समय, आपको इसे इसके लिए इच्छित डिब्बे में जोड़ने की आवश्यकता होती है, जिसे आमतौर पर I प्रतीक के साथ चिह्नित किया जाता है।

प्रश्न : वॉशिंग मशीन में फ़ैब्रिक सॉफ़्नर कहाँ जाता है?

जवाब : कपड़ों को खराब होने से बचाने के लिए, कपड़े सॉफ़्नर को वॉशिंग मशीन के दराज में डालने की सलाह दी जाती है, जिसे आमतौर पर फूल के आकार के प्रतीक के साथ चिह्नित किया जाता है। आपको इसे सटीक माप के साथ करना चाहिए, क्योंकि यदि आप इसे पार करते हैं, तो आप धोने की प्रभावशीलता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

वाशिंग मशीन आमतौर पर उत्पाद को आवश्यकतानुसार ड्रम में वितरित करती है। यदि आप अधिक कोमलता की तलाश में हैं, तो आप इसे अंतिम कुल्ला से पहले रख सकते हैं।

प्रश्न : वॉशिंग मशीन का आविष्कार कब हुआ था?

जवाब : ऐसा लगता है कि पहली वॉशिंग मशीन का जन्म 1851 में हुआ था। पेटेंट किए जाने वाले पहले मॉडलों में से एक अमेरिकी जेम्स किंग द्वारा डिजाइन किया गया था। हालांकि, पहली इलेक्ट्रिक वाशिंग मशीन के विपणन के लिए 1908 तक इंतजार करना आवश्यक होगा।

प्रश्न : वॉशिंग मशीन कहाँ रखना बेहतर है?

जवाब : यह घर के वितरण पर निर्भर करेगा, लेकिन वॉशिंग मशीन को अन्य उपकरणों के साथ रसोई में रखना आम बात है। इसे बाथरूम में रखना भी आम बात है। यदि आपके पास एक छोटा सा इंटीरियर और छत वाला आंगन है, तो आप इसे वहां भी रख सकते हैं।


  • एलजी वाशिंग मशीन
  • सैमसंग वाशिंग मशीन
  • Share:

    0 टिप्पणियाँ:

    एक टिप्पणी भेजें