क्या आप जानते हैं कि कपड़ों से स्याही के दाग कैसे हटाएं?

यदि आप इतनी दूर आ गए हैं, तो यह स्पष्ट है कि आप किस समस्या का सामना कर रहे हैं: आपको तत्काल यह जानने की आवश्यकता है कि कपड़ों पर स्याही के दाग कैसे हटाएं। इस मिशन की सफलता काफी हद तक दाग के प्रकार पर निर्भर करेगी, क्योंकि एक स्थायी मार्कर एक साधारण बॉलपॉइंट पेन के समान नहीं होता है। तो इस लेख में हमारे द्वारा प्रस्तावित उपायों पर ध्यान दें और यदि हम ऐसा कहने के लिए समय पर पहुंचें, तो दाग पर जल्द से जल्द कार्रवाई करें।

क्या आप जानते हैं कि कपड़ों से स्याही के दाग कैसे हटाएं


कपड़ों से पेन की स्याही कैसे हटाएं

हम यह देखने जा रहे हैं कि कपड़ों पर बॉलपॉइंट स्याही को कैसे साफ किया जाए, लेकिन आइए पहले किसी भी प्रकार के दाग के लिए एक मौलिक सलाह याद रखें, इस लेख के नायक के लिए भी: कुंजी जितनी जल्दी हो सके कार्य करना है। अन्यथा, कार्य बहुत अधिक जटिल होगा।

बॉलपॉइंट पेन के दाग बहुत जिद्दी होते हैं, लेकिन आप उनके बारे में कुछ कर सकते हैं। सबसे अच्छी सलाह है कि आप अपने लिए एक फार्मेसी अल्कोहल, एक कॉटन पैड (या मेकअप रिमूवर डिस्क) और ढेर सारा धैर्य प्राप्त करें। एक रुई को भिगोकर दाग पर लगाएं। चाल स्याही को "अवशोषित" करना है। महत्वपूर्ण सूचना: प्रक्रिया को कई बार दोहराना होगा। जैसे ही आप देखते हैं कि आपने गेम जीत लिया है, कपड़े को अपनी वॉशिंग मशीन में सामान्य रूप से रख दें।

सफेद कपड़ों से स्याही के दाग कैसे हटाएं

यदि हम एक सफेद वस्त्र के बारे में बात कर रहे हैं, तो एक काफी विश्वसनीय घरेलू तरकीब है कि एक कटोरी गर्म दूध में बॉलपॉइंट स्याही का दाग लगाया जाए। हम अपने हाथों से रगड़ते हैं और हम दूध को बदलते हैं यदि हम देखते हैं कि स्याही इसे गंदा कर देती है। फिर से आपको धैर्य की बड़ी खुराक की आवश्यकता होगी, लेकिन यह इसके लायक होगा। एक बार यह हो जाने के बाद, वॉशिंग मशीन में।

कपड़ों से मार्कर स्याही हटाएं

हम मानते हैं कि यदि आप इसे हमारे साथ पढ़ रहे हैं, तो यह है कि आप अभी भी नहीं जानते हैं कि कपड़ों से मार्कर स्याही कैसे निकालें। या आपको तकनीक को सही करने की जरूरत है। इस प्रकार के दाग के बारे में, हमारे पास कहने के लिए दो बातें हैं: यदि यह एक स्कूल मार्कर से है, तो सब कुछ नष्ट नहीं होता है; तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अगर दाग परमानेंट मार्कर से हो तो चीजें जटिल हो जाती हैं। इन मार्करों में स्याही, और नाम ऐसा कहता है, स्थायी होने के लिए बनाया गया है। हालाँकि, इन घरेलू उपचारों को आज़माएँ या अपने भरोसेमंद ड्राई क्लीनर से मदद माँगें।

आइए कपड़ों से मार्कर स्याही को हटाने के तरीके के बारे में चरण दर चरण देखें:

  • अल्कोहल को सीधे दाग पर लगाएं और इसे सोखने के लिए तौलिये से ढक दें। आपको इसके गायब होने का इंतजार करना होगा।
  • क्या आपके पास घर पर हेयरस्प्रे है? मार्कर के दाग पर स्प्रे करें, जोर से रगड़ें और जब लाह सूख जाए, तो कपड़े को वाशिंग मशीन में ले जाएं।
  • याद रखें कि हमने दूध से पेन की स्याही हटाने की बात कैसे की थी? खैर, इस मामले में भी हमारी दिलचस्पी है, लेकिन अब इसे उबलते दूध के साथ करें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें, कुल्ला करें और जितनी बार आवश्यक हो दोहराएं।
  • यदि आपने हमारी बात सुनी है और आप दाग के साथ बहुत ताजा काम कर रहे हैं, तो कपड़े को डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी में डाल दें और इसे कुछ घंटों तक काम करने दें। इसके साथ, हम जो करते हैं वह इसे सूखने से रोकता है और कपड़ों से जुड़ा रहता है। सिद्धांत रूप में, घंटे बीतने और एक अच्छा कास्टिंग चक्र के साथ, हमारे पास मिशन पूरा हो जाएगा।

स्याही के दाग पर कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • किसी भी घरेलू उपचार के साथ काम करने से पहले, विशेष रूप से वे जो रासायनिक उत्पाद का उपयोग करते हैं, सुनिश्चित करें कि परिधान क्षतिग्रस्त नहीं होगा।
  • कपड़ों पर पहले से सूख चुके स्याही के दागों को हटाने के लिए, इन सभी युक्तियों को अनदेखा करना और किसी भी सुपरमार्केट में मिलने वाले दाग हटानेवाला पर सीधे दांव लगाना सबसे अच्छा है।
  • जैसा कि आप देख सकते हैं, हमने कभी भी "गर्म पानी" शब्दों का उल्लेख नहीं किया है। और यह है कि यह इस अवसर के लिए एक अच्छा सहयोगी नहीं है।
  • वैसे, सफेद वस्त्रों के लिए, यह बिना कहे चला जाता है कि एक अच्छा वाइटनिंग उत्पाद भी मदद कर सकता है। लेकिन उपयोग के लिए निर्देशों का बहुत अच्छी तरह से पालन करें!

इतना ही! संभवतः आप इस लेख पर यह सोचकर आए थे कि कपड़ों पर स्याही के दाग कैसे हटाएं, यह सोचकर कि यह एक असंभव मिशन होगा, और आप पहले ही सत्यापित कर चुके हैं कि स्थायी मार्करों को छोड़कर, कुछ ऐसा है जो लगभग सभी में किया जा सकता है। क्या आप कोई और तरकीब जानते हैं? हमारे बाकी दोस्तों की मदद करें और इसके बारे में कमेंट में बताएं।

अधिक पढ़ें :

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें