वॉशिंग मशीन को कैसे साफ करें?

वॉशिंग मशीन को कैसे साफ करें?

कुछ के लिए, वॉशिंग मशीन की सफाई का विचार अजीब लग सकता है। आखिरकार, इसे हमेशा साबुन और पानी से उभारा जा रहा है, क्या इसे खुद साफ नहीं करना चाहिए? हालाँकि यह थोड़ा तार्किक लगता है अगर हम इसके बारे में बहुत अधिक नहीं सोचते हैं, तो सच्चाई यह है कि ऐसा नहीं है।

आप देखिए, आपके कपड़ों, चादरों और तौलियों की सारी गंदगी यूं ही नहीं जाती। कुछ धोने के पानी के साथ चले जाते हैं, लेकिन कुछ आपकी वॉशिंग मशीन के अंदर फंस जाते हैं, जिसमें बच्चों के कपड़े या डाइनिंग रूम मेज़पोश से भोजन अवशेष शामिल हैं।

वॉशिंग मशीन की नमी और गर्मी के साथ इन अवशेषों का संयोजन (जैसा कि आप इस बीबीसी लेख में देख सकते हैं) बैक्टीरिया, मोल्ड और अन्य कीटाणुओं के प्रसार के लिए सही वातावरण बना सकते हैं, जो बदले में छोड़ने की क्षमता को प्रभावित करेगा। हमारे कपड़े साफ और अच्छी महक।

वॉशिंग मशीन को कैसे साफ करें

और यह सिर्फ रोगाणु नहीं है, यह डिटर्जेंट अवशेष और नल के पानी से कठोरता भी बना सकता है। यद्यपि यह अधिक "हानिरहित" लगता है, यह आपकी वॉशिंग मशीन के प्रदर्शन को बहुत प्रभावित करता है, दोनों तंत्रों के बंद होने और दक्षता/उपयोगी जीवन काल में परिणामी कमी के साथ-साथ इस तथ्य के कारण कि कपड़े तेजी से अपारदर्शी निकलेंगे। जब ऐसा होता है, तो हम सोच सकते हैं कि शायद हम प्रति चक्र बहुत सारे कपड़े डालते हैं या कि डिटर्जेंट खराब गुणवत्ता का है, लेकिन समस्या इस उपकरण के लिए बुनियादी रखरखाव के अभाव में हो सकती है।

इन सब से बचने के लिए हर तिमाही में वॉशिंग मशीन की गहरी सफाई करने की सलाह दी जाती है। बाहरी सफाई कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर आपको नहीं पता कि वाशिंग मशीन के विशिष्ट उत्पादों पर पैसे खर्च किए बिना अंदर की सफाई के लिए क्या करना है, तो पढ़ें और पता करें।

वॉशिंग मशीन को घर के बने उत्पादों से साफ करें?

अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। जबकि यह सच है कि वाशिंग मशीन के लिए डिज़ाइन किए गए वाणिज्यिक उत्पाद हैं जो प्रभावी हैं, कुछ रोज़मर्रा के उत्पाद भी हैं जो उतने ही उपयोगी हैं।

सबसे अधिक इस्तेमाल में से एक रसोई का सिरका है। यदि आपके पास कुछ है तो आप पतला सफेद सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका का उपयोग करने का लाभ यह है कि यह कीटाणुरहित करने के लिए अत्यधिक प्रभावी है, क्योंकि इसमें इसकी अम्लता के कारण सूक्ष्मजीवों को खत्म करने की क्षमता होती है और यह हमारे लिए डिटर्जेंट / सॉफ़्नर द्वारा उत्पादित अशुद्धियों और खनिज जमा से छुटकारा पाना आसान बनाता है।

एक और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद जो अच्छी तरह से काम करता है, वह है बेकिंग सोडा, क्योंकि यह कार्बनिक पदार्थों को घोलने में मदद करता है और सतहों के लिए काफी हानिरहित भौतिक अपघर्षक है। इसके अलावा, इसका एक उच्च पीएच है और यह वसा और अन्य चिपचिपे पदार्थों को खत्म करने में योगदान कर सकता है।

हालांकि कुछ दोनों पदार्थों के संयोजन का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन उन्हें अलग-अलग उपयोग करना अधिक प्रभावी हो सकता है। ध्यान रखें कि सिरका एक एसिड है और बेकिंग सोडा एक आधार है, इसलिए इनका संयोजन दोनों चरम सीमाओं को बेअसर करता है और प्रभावशीलता को कम कर सकता है।

बेशक, बेकिंग सोडा के पेस्ट को सिरके के साथ सतह पर रगड़ने से उसी घर्षण से गंदगी निकल सकती है, लेकिन यह इतना अच्छा विचार नहीं है जब हम पानी में दोनों को पतला करना चाहते हैं और इसे बैठने देना चाहते हैं (जैसा कि हम साफ करने के लिए करेंगे) वॉशिंग मशीन अंदर से)।

अंत में, कीटाणुओं को खत्म करने में एक बड़ी मदद गर्म पानी है। गर्म पानी के चक्रों को शामिल करने वाली वाशिंग मशीन सूक्ष्मजीवों को दूर रखने के लिए उत्कृष्ट हैं। हालांकि ये रोगाणु आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए खतरनाक नहीं होते हैं, वे खराब गंध के लिए जिम्मेदार होते हैं और अधिक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए जोखिम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

यदि आप इस विषय के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं, तो आप अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी (एएसएम) के इस लेख पर एक नज़र डाल सकते हैं, जो अस्पतालों में देखभाल करने वाले नवजात शिशुओं के कपड़े धोने के लिए अनुपयुक्त वाशिंग मशीन का उपयोग करने के जोखिम पर प्रकाश डालता है।

  • फ्रंट लोड वाशिंग मशीन

फ्रंट-लोडिंग वॉशिंग मशीन के अंदर की सफाई के लिए, डिटर्जेंट डिब्बे को सिरका से भरें और सबसे गर्म सेटिंग पर धोने का चक्र शुरू करें (बिना किसी कपड़े को अंदर रखे)। इस तरह, सिरका डिटर्जेंट के मार्ग को पूरा करता है और कठोरता के साथ-साथ अन्य अशुद्धियों को भी दूर करता है।

एक बार यह हो जाने के बाद, किसी भी शेष एसिड को हटाने के लिए सिरका के बिना एक और चक्र शुरू करें। आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं ताकि अगर एसिड बचा रहे तो उसे बेअसर कर दें।

यदि आप हर समय सिरका का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप डिस्पेंसर में 1/3 कप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं और गर्म धोने का चक्र शुरू कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि दोनों उत्पादों का एक ही समय में उपयोग न करें ताकि वे न करें एक दूसरे को बेअसर करना।

वास्तव में, हर बार जब आपकी वॉशिंग मशीन को नई सफाई की आवश्यकता होती है, तो सिरका और बेकिंग सोडा के बीच वैकल्पिक करना एक अच्छा विचार हो सकता है। विधि में अंतर यह है कि, चक्र के अंत में, एक नया शुरू करने के बजाय, बाइकार्बोनेट के अवशेषों को हटाने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करना पर्याप्त है।

  • टॉप लोड वाशिंग मशीन

इस प्रकार की वाशिंग मशीन में अधिक गंदगी जमा होती है, क्योंकि यह गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से कपड़ों को उठाने पर गिरती है, जबकि फ्रंट-लोडिंग मॉडल में हम बड़े अवशेषों को अधिक आसानी से हटा सकते हैं। हालांकि, सफाई प्रक्रिया समान है: एक स्वच्छता चक्र शुरू करें या ड्रम को गर्म पानी से भरें, और सफाई के लिए सिरके का उपयोग करें। यदि उपकरण में डिस्पेंसर है, तो वहां सिरका डालें, लेकिन यदि नहीं, तो ड्रम के पानी से भरे होने की प्रतीक्षा करें और सीधे पतला करें।

यदि आप पहली बार यह सफाई कर रहे हैं या पिछली बार से कई महीने हो गए हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप सिरके के साथ गर्म पानी को लगभग एक घंटे तक बैठने दें।

एक बार यह समय समाप्त होने के बाद, यह चक्र को फिर से शुरू करता है और इसके समाप्त होने की प्रतीक्षा करता है। अंत में, एक गर्म चक्र के साथ फिर से धो लें, लेकिन सादे पानी से या थोड़े से बेकिंग सोडा से।

वॉशिंग मशीन के बाहर की सफाई

आमतौर पर वॉशिंग मशीन के बाहर बहुत आसान होता है। आप एक स्पंज या माइक्रोफाइबर कपड़े को सिरके के पानी (1 लीटर पानी में 1/4 कप सिरका) में गीला कर सकते हैं और गंदे क्षेत्रों और दरारों के लिए टूथब्रश का उपयोग करते हुए रगड़ सकते हैं।

आप अपने टूथब्रश के साथ बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि इसके अपघर्षक गुण आपको मुश्किल गंदगी को दूर करने में मदद करें। अंत में, वॉशिंग मशीन को धुंधला होने से बचाने के लिए, सिरका और/या बाइकार्बोनेट अवशेषों को पानी से सिक्त तौलिये से हटा दें।

फ़िल्टर साफ़ करें

एक कदम जिसे याद नहीं किया जा सकता है वह है फिल्टर का रखरखाव। यह वह स्थान है जो सभी प्रकार की सबसे अधिक गंदगी जमा करता है, लिंट और पालतू बालों के अवशेषों से, कागज या भोजन के किसी भी कचरे को जो गलती से आपके कपड़ों में फिसल गया है। शुरू करने के लिए, उपकरण को अनप्लग करने की अनुशंसा की जाती है।

उस डिब्बे का पता लगाएं जहां फिल्टर है, कुछ मॉडलों में इसे एक टैब पर लीवर द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है, जबकि अन्य में आपको एक पेचकश का उपयोग करना होगा। एक बार जब आप फ़िल्टर को एक्सेस कर लेते हैं, तो आपको इसे हटा देना चाहिए और आसानी से निकलने वाली किसी भी चीज़ को त्याग देना चाहिए।

अंत में, फ़िल्टर को गर्म सिरके के पानी के घोल में कुछ क्षण के लिए भिगोएँ, फिर टूथब्रश से साफ़ करें। अंत में खूब सारे ताजे पानी से धो लें, सूखने दें और वापस अपनी जगह पर रख दें।

सिरका के साथ गर्म पानी गंदगी को ढीला करने में मदद करता है, जबकि सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर देता है जो इस वस्तु में फैल सकते हैं यदि हम इसकी उपेक्षा करते हैं, जो खराब गंध उत्पन्न करता है जो धुले हुए कपड़ों में फैल जाता है। फिल्टर की सफाई को नजरअंदाज करने से आपके नियमित धुलाई के दौरान पानी भरने या हटाने में रुकावटें आ सकती हैं।

यदि फ़िल्टर बहुत गंदा है, तो आप डिटर्जेंट और यहां तक कि अमोनिया का भी उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आप संबंधित सावधानी बरतते हैं और इसे अन्य रसायनों के साथ मिलाने से बचते हैं (मुख्य रूप से ब्लीच, उन्हें कभी भी संयोजित नहीं किया जाना चाहिए)।

रबड़ की सफाई

फ्रंट वाशर के मामले में, रबर भी एक ऐसी जगह है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है। सच कहूं तो, कई मौकों पर यह टुकड़ा अप्रिय मटमैली गंध का कारण हो सकता है, क्योंकि इसमें खांचे और गुहाएं होती हैं जहां पानी जमा होता है, जो कवक के प्रसार को जन्म दे सकता है।

एक अच्छी तकनीक है कि पूरे रबर में ब्लीच या किचन विनेगर डालें। इसके लिए आप सिरके के साथ एक कंटेनर पर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं, या असफल होने पर, एक अच्छी तरह से लगाया हुआ कपड़ा, हालांकि स्प्रे सभी छिद्रों तक पहुंचने के लिए अधिक प्रभावी है। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, और फिर टूथब्रश या माइक्रोफ़ाइबर कपड़े से रगड़ें, जिसे आपकी पसंद के क्लीनर में भी भिगोया गया हो।

खत्म करने के लिए, एक कपड़े को बार-बार ताजे पानी से गुजारकर सिरका हटा दें। खुले दरवाजे को फिर से बंद करने से पहले कुछ घंटों के लिए सूखने दें, ताकि जोड़ों में जमा पानी की समस्या बनी रहे।

यदि आप पहले से ही इन क्षेत्रों में मोल्ड के सबूत देखते हैं, तो आप इसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड से लड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस सिरके के बजाय इस पदार्थ से सिक्त ब्रश को पास करें, और फिर इसे धो लें। इसके बजाय, यदि यह एम्बेडेड गंदगी है, तो आप रगड़ने के लिए डिटर्जेंट, ब्लीच या बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं।

साबुन के डिब्बे को न भूलें

जिन बक्सों या बाल्टियों में हम डिटर्जेंट, सॉफ़्नर, ब्लीच या कपड़े धोने के दौरान उपयोग किए जाने वाले उत्पाद डालते हैं, उन्हें भी साफ किया जाना चाहिए क्योंकि वे अवशेष और कठोरता जमा करते हैं। अगर आपकी वॉशिंग मशीन इसकी अनुमति देती है, तो इन हिस्सों को उनकी जगह से हटा दें और सिंक में ब्लीच या सिरके से सिक्त ब्रश की मदद से धो लें। एक बार जब आप दाग और स्केल से छुटकारा पा लेते हैं, तो उन्हें वापस डालने से पहले उन्हें अच्छी तरह सूखने दें।

आप माइक्रोफाइबर कपड़े से उस क्षेत्र के अंदर की सफाई के लिए इन टुकड़ों को हटाने के तथ्य का लाभ उठा सकते हैं।

वॉशिंग मशीन में दुर्गंध क्यों आती है और इसे कैसे दूर किया जाए?

मुख्य रूप से, मोल्ड जैसे सूक्ष्मजीवों के प्रसार के कारण। निरंतर आर्द्रता, कारावास और संचित अपशिष्ट का संयोजन इन कीटाणुओं के विकास के लिए बहुत अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करता है, जो बदले में अप्रिय मटमैली गंध पैदा करता है।

जैसा कि हमने आपको समझाया है, इन गंधों को खत्म करने और उनकी उपस्थिति को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से अपनी वॉशिंग मशीन की सफाई करें। इसके अलावा, सिफारिशों की एक श्रृंखला भी है जो आपको वॉशिंग मशीन को बेहतर परिस्थितियों में लंबे समय तक रखने में मदद करती है, और कीटाणुओं के लिए इन अनुकूल परिस्थितियों को होने से रोकती है। इसके बारे में हम आपको बाद में जानकारी देंगे।

वॉशिंग मशीन को साफ रखने के फायदे

वॉशिंग मशीन को समय-समय पर साफ करने के फायदे कम नहीं हैं, क्योंकि इससे कपड़े धोने की गुणवत्ता और उपकरणों के उपयोगी जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सामान्य शब्दों में, उन्हें निम्नलिखित लाभों में संक्षेपित किया जा सकता है:

रोगाणुओं के प्रसार को रोकता है और नियंत्रित करता है, जो सबसे नाजुक उपयोगकर्ताओं के लिए धुले हुए कपड़ों, एलर्जी और यहां तक कि रोगजनक जोखिम में खराब गंध पैदा कर सकता है।

डिटर्जेंट और पानी की कठोरता से पैमाने को हटाता है, जो तंत्र में जमा हो सकता है और उपकरण की उपयोगिता को खराब कर सकता है, साथ ही कपड़ों को सही ढंग से धोने से रोक सकता है।

कपड़े धोने के पानी को भरने और निकालने में रुकावटों या रुकावटों को रोकता है।

वॉशिंग मशीन को बहुत जल्दी गंदा होने से बचाने के टिप्स

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद कभी भी गीले कपड़े न छोड़ें। इसे तुरंत सूखने के लिए निकाल लें।

कुछ घंटों के लिए दरवाजे और दराज को खुला छोड़ दें ताकि वॉशिंग मशीन पूरी तरह से सूख जाए और पानी जमा न हो या अंदर जमा न हो।

प्रति चक्र बहुत सारे कपड़े डालने से बचें, ताकि डिटर्जेंट उन क्षेत्रों तक न पहुंचे जहां उन्हें जमा नहीं करना चाहिए और इन जगहों पर जमा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, निर्माता के निर्देशों से अधिक भार भी उपकरण के उपयोगी जीवन के लिए प्रतिकूल हैं और कपड़े सामान्य से अधिक झुर्रियों वाले निकलते हैं। हालांकि, गहरी झुर्रियों को आसानी से हटाने के लिए आप एक इस्त्री केंद्र का उपयोग कर सकते हैं।

जमा हुए मलबे की मात्रा का आकलन करने के लिए और यह सत्यापित करने के लिए कि कोई छोटा कपड़ा अंदर नहीं गया है और इसे बंद कर देता है, समय-समय पर फ़िल्टर की जाँच करें।

कपड़ों की जेबों की जाँच करें और फ़िल्टर को बंद करने से रोकने के लिए किसी भी वस्तु (जैसे भूले हुए कागज़ात) को हटा दें।

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें