वॉशिंग मशीन घूमना बंद कर दे तो क्या करें?

जब आपकी वॉशिंग मशीन घूमना बंद कर दे तो क्या करें

यदि आप भी चिंतित हैं कि आपकी वॉशिंग मशीन ने सही ढंग से घूमना बंद कर दिया है और आप नहीं जानते कि क्या करना है, तो हम कुछ सबसे सामान्य कारणों की व्याख्या करने जा रहे हैं जो सबसे आवश्यक घरेलू उपकरणों में से एक के इस खराबी का कारण बनते हैं।

वॉशिंग मशीन घूमना बंद कर दे तो क्या करें

स्पिन कैसे काम करता है?

कताई वह प्रक्रिया है जिससे वाशिंग मशीन गुजरती है और जो कपड़ों में नमी को कम करने का काम करती है। कैसे? प्रति मिनट (आरपीएम) घुमावों या क्रांतियों के लिए धन्यवाद, जिस पर ड्रम कपड़े से पानी को अलग करता है। अधिक मोड़, कम नमी।

इस तरह, वाशिंग मशीन में आरपीएम के आधार पर एक अलग प्रकार की स्पिन होती है:

  • 600 आरपीएम: 20% नमी को हटाने का इरादा
  • 800 आरपीएम: 40% नमी हटा देता है
  • 1,000 से 1,300 आरपीएम: 50 से 60% नमी हटा दें
  • 1400 आरपीएम: केवल 60% से अधिक नमी को हटा देता है और इसे लगभग सूखा छोड़ देता है

हालाँकि, यह भी ध्यान रखें कि क्रांति जितनी अधिक होगी, आपके कपड़े उतने ही अधिक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं क्योंकि वे कम समय में खराब हो सकते हैं। वास्तव में, रेशम या फीता जैसे कई कपड़ों की सिफारिश की जाती है, उन्हें ठंडे पानी में धोने के अलावा, उन्हें घूमने नहीं दिया जाता है।

अगर मेरी वॉशिंग मशीन स्पिन नहीं करती है तो मैं क्या करूँ?

सबसे पहले, हमें इस कारण की पहचान करनी चाहिए कि यह अच्छी तरह से क्यों नहीं घूमता है। ये कारण निम्नलिखित के कारण हो सकते हैं:

1. खराब कनेक्शन केबल

यदि यह कनेक्शन केबल बिजली से ठीक से जुड़ा नहीं है, तो वॉशिंग मशीन को वह शक्ति नहीं मिलेगी जिसकी उसे ठीक से काम करने की आवश्यकता है।

2. नाली का पाइप बंद हो गया

जांचें कि नाली का पाइप सही स्थिति में है और सबसे बढ़कर, यह भरा नहीं है, अन्यथा आपको गंदगी के अवशेषों को साफ करना होगा ताकि वॉशिंग मशीन अपना काम जारी रख सके। और अगर यह खराब हो गया है, मुड़ा हुआ है या इसमें कोई छिद्र है, तो आपको इसे एक नए के लिए बदलना होगा अन्यथा यह धोने या धोने के चक्र को भी प्रभावित कर सकता है।

3. इंजन दोष

ज्यादातर मामलों में, यदि वॉशिंग मशीन सही ढंग से स्पिन नहीं करती है और एक अप्रिय गंध भी छोड़ती है जो आपके अलर्ट को ट्रिगर करती है, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि मोटर जल गई है। इस मामले में, वॉशिंग मशीन को विद्युत प्रवाह से डिस्कनेक्ट करें और इस मामले में सबसे अनुशंसित और सही चीज वॉशिंग मशीन को बदलना और एक नया खरीदना होगा, क्योंकि यह इसे ठीक करने से सस्ता होगा।

>>>>> बेस्ट वॉशिंग मशीन

4. खराब पानी पंप

यदि यह खराब स्थिति में है, तो यह नाली के पाइप के माध्यम से पानी को सही ढंग से बाहर नहीं निकाल पाएगा, इसलिए इसकी जांच करें और यदि यह क्षतिग्रस्त है, तो विशेषज्ञ तकनीशियन से परामर्श करें।

कुछ त्रुटि कोड जो डिस्प्ले पर दिखाई दे सकते हैं (यदि आपकी वॉशिंग मशीन में एक है) हैं:

  • एरर A:18 (Error A:18) → इसका मतलब है कि इन तीन तत्वों में से एक, पंप, नली या ट्यूब बंद है और सफाई आवश्यक है।
  • एरर E:23 (Error E:23)→ इसका मतलब है कि पंप क्षतिग्रस्त है और इसलिए वाशिंग मशीन में पानी भरा हुआ है। इस मामले में, पानी का सेवन बंद करें और तकनीकी सेवा को कॉल करें।

5. कंडेनसर की समस्या

आधुनिक वाशिंग मशीन में अब शुरुआती संधारित्र नहीं बल्कि ब्रश होते हैं, हालांकि दोनों एक ही कार्य को पूरा करते हैं, जो कि मोटर को इतनी तेजी से चालू करने के लिए आवश्यक बल देना है। यह पता लगाने के लिए कि क्या कंडेनसर में कोई समस्या है, वॉशिंग मशीन को बिना कपड़ों के किसी भी प्रोग्राम पर रख दें और अगर यह शोर करता है जैसे कि यह घूम रहा है तो कंडेनसर में कुछ गड़बड़ है।

यदि आपको लगता है कि समस्या कंडेनसर है, तो आप इसे दूर करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • बिजली के आउटलेट से वॉशिंग मशीन को अनप्लग करें 
  • ढक्कन हटाओ
  • कंडेनसर का पता लगाएँ, याद रखें कि नई वाशिंग मशीन में यह नहीं है। कंडेनसर एक सफेद बेलनाकार प्लास्टिक की वस्तु है जिसके दो सिरे होते हैं, एक वॉशिंग मशीन से जुड़ा होता है और दूसरा वॉशिंग मशीन के केबल से।
  • केबलों को डिस्कनेक्ट करें, लेकिन पहले एक फ़ोटो लें ताकि आप उन्हें बाद में उसी तरह कनेक्ट कर सकें
  • सबसे आसान बात यह है कि इसे स्पेयर पार्ट्स की दुकान पर ले जाना और इसे बदलने में सक्षम होने के लिए इसे प्राप्त करना।
  • यह सब वापस रखो और वॉशिंग मशीन का प्रयास करें

किसी भी मामले में, एक विशेष तकनीशियन को कॉल करना सबसे अच्छा है जो आपके कंडेनसर की स्थिति का निदान कर सकता है।

6. ब्रश बदलना

नई वाशिंग मशीन कंडेनसर के माध्यम से मोटर को विद्युत शक्ति का संचालन नहीं करती हैं, बल्कि ग्रेफाइट ब्रश के माध्यम से होती हैं जो एक पेंसिल के समान तरीके से खराब हो जाती हैं।

ब्रश आमतौर पर 3 से 4 सेंटीमीटर के बीच होते हैं, लेकिन जब वे पहने जाते हैं तो वे 0.5 सेंटीमीटर तक हो सकते हैं। उस स्थिति में, वॉशिंग मशीन में स्पिन करने के लिए पर्याप्त बल नहीं होगा। ब्रश को बदलकर समस्या का समाधान किया जाता है और हालांकि यह बहुत कठिन काम नहीं है, यह संधारित्र को बदलने से अधिक जटिल है, इसलिए इसे पेशेवर द्वारा किया जाना बेहतर है।

7. टाइमिंग बेल्ट पहनना

वॉशिंग मशीन का टाइमिंग बेल्ट वह है जो घूमने की गति की अनुमति देता है जिसके साथ कपड़े ड्रम के अंदर जाते हैं। यदि यह खराब हो जाता है, तो आपकी वॉशिंग मशीन शायद न केवल घूमेगी, बल्कि सामान्य रूप से भी नहीं धोएगी।

8. भारी भार वाला ड्रम

अगर आपकी वॉशिंग मशीन धीरे-धीरे घूमती है या केवल कभी-कभी ऐसा ड्रम में लोड के कारण हो सकता है। यदि हम संकेत से अधिक कपड़े डालते हैं या यदि हम इसे बिस्तर, दुपट्टे या आसनों से भरते हैं, तो इससे घूमना मुश्किल हो जाएगा।

यदि आपकी वॉशिंग मशीन इसकी अनुमति देती है, तो स्पिन को रोकें, दरवाज़ा खोलें और कपड़े वितरित करें ताकि वे एक जगह पर जमा न हों, अगर यह अभी भी सही ढंग से स्पिन नहीं करता है, तो कपड़े निकालना आदर्श होगा।

9. अंडरलोडेड ड्रम

यदि ड्रम में पर्याप्त कपड़े नहीं हैं और प्रति मिनट (आरपीएम) क्रांतियां बहुत अधिक हैं, तो हम ऊर्जा बर्बाद कर रहे होंगे क्योंकि कुछ कपड़ों के लिए गति की अधिकता होगी, इसलिए कुछ कार्यक्रमों में, वॉशिंग मशीन सही ढंग से स्पिन नहीं कर सकती है।

10. सुनिश्चित करें कि आपने सही कार्यक्रम चुना है

कभी-कभी और जल्दी में हम एक अलग प्रोग्राम का चयन कर सकते हैं जैसे कि एंटी-रिंकल प्रोग्राम जो स्पिन चक्र तक पहुंचने पर ही डिस्कनेक्ट हो जाते हैं ताकि आपके कपड़े झुर्रीदार न हों।

11. संभावित इलेक्ट्रॉनिक समस्या

कुछ मामलों में, यदि कोई भी प्रोग्राम काम नहीं करता है, तो निश्चित रूप से प्रोग्रामर के साथ एक समस्या है, यानी इलेक्ट्रोमैकेनिकल सिस्टम जो हमें धुलाई कार्यक्रमों को प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यदि प्रोग्रामर सही ढंग से काम नहीं करता है, तो यह सेंसर, संचार, नियंत्रण प्रणाली आदि में खराबी के कारण हो सकता है।

यदि यह समस्या है, तो किसी तकनीशियन को कॉल करना सबसे अच्छा है क्योंकि इसे बदलने या फिर से प्रोग्राम करने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या इसकी मरम्मत में निवेश करना उचित है, तो इसका उत्तर हां है क्योंकि इनमें से अधिकांश समस्याएं बहुत महंगी नहीं हैं और अपेक्षाकृत आसानी से हल की जा सकती हैं। लेकिन कोशिश करने के बावजूद आपको समाधान नहीं मिला है और समस्या बनी रहती है, आप हमेशा हमारी वेबसाइट पर हमारे कैटलॉग को देख सकते हैं।

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें