वाशिंग मशीन के लिए तरल साबुन

बाजार में हम वाशिंग मशीन के लिए लिक्विड डिटर्जेंट या साबुन खोजने के कई तरीके ढूंढ सकते हैं, जैसे लिक्विड, पाउडर या कैप्सूल। डिटर्जेंट का उपयोग करने का एक अधिक कुशल और पुन: उपयोग करने योग्य तरीका इसे तरल रूप में उपयोग करना है, क्योंकि यह अन्यथा एडिटिव्स से बना हो सकता है जो पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है। इतना अधिक प्रदूषित न करने का एक तरीका यह है कि आप स्वयं तरल साबुन या डिटर्जेंट बनाएं, क्योंकि परिणाम एक बायोडिग्रेडेबल उत्पाद होगा।

वाशिंग मशीन के लिए तरल साबुन

वाशिंग मशीन के लिए लिक्विड सोप के फायदे

  • जब हम अपने कपड़ों को तरल रूप में साबुन से धोते हैं तो हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं।
  • तरल रूप में होने के कारण, यह उस उपकरण के चैनलों को कवर नहीं करता है जहां साबुन और सॉफ़्नर डाला जाता है। इसके अलावा, यह धोने के दौरान जल्दी से घुल जाता है और कपड़े पर कोई अवशेष नहीं छोड़ता है।
  • यह ग्रीस और गंदगी जैसे दागों को हटाने में बहुत कारगर है, क्योंकि यह आसानी से कपड़े में प्रवेश कर जाता है। यहां तक कि कुछ तरल साबुनों में जैविक उत्प्रेरक होते हैं जो कठोर दागों को हटाने में प्रभावी होते हैं।
  • इसका उपयोग सफेद या रंगीन कपड़ों को ठंडे, गर्म या गुनगुने पानी से भी धोने के लिए किया जा सकता है।
  • हम इसे एक केंद्रित प्रारूप में पा सकते हैं, जो अधिक प्रदर्शन देता है, क्योंकि छोटी खुराक के साथ, अधिक वस्त्र धोए जा सकते हैं।
  • हम इसे बोतलों में और सस्ते स्पेयर पार्ट्स (कैप्सूल) में पा सकते हैं।
  • इसका उपयोग छोटे धोने के चक्रों में किया जा सकता है, जिससे ऊर्जा की खपत को कम करने में मदद मिलती है।

वाशिंग मशीन के लिए तरल साबुन का उपयोग करते समय सावधानियां

  • लिक्विड सोप के न केवल फायदे और फायदे हैं, बल्कि कई नुकसान भी हैं जिनसे हमें सावधान रहना होगा।
  • कंटेनर के लेबल और उपयोग के लिए सावधानियों को पढ़ना हमेशा सुविधाजनक होता है ताकि आश्चर्यचकित न हों या शरीर के क्षेत्र जैसे कि आंखें प्रभावित हो सकती हैं।
  • एक रासायनिक उत्पाद होने के नाते, आपको आश्चर्य से बचने के लिए सावधान रहना होगा कि आप इसे क्या मिलाते हैं। यह भी ध्यान रखें कि होममेड लिक्विड सोप में कास्टिक सोडा का इस्तेमाल होता है, जो त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • बच्चों से दूर रहें क्योंकि वे जहरीले उत्पाद हो सकते हैं।
  • यदि हम इसे स्वयं तैयार करते हैं, तो हमें कास्टिक सोडा का उपयोग करने के मामले में इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए एक सप्ताह तक इंतजार करना होगा (जिसका उपयोग हम इस पोस्ट में नहीं करेंगे)।

होममेड लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल क्यों करें?

वाणिज्यिक तरल डिटर्जेंट या साबुन बायोडिग्रेडेबल नहीं होने के अलावा बहुत जहरीले यौगिक हो सकते हैं, इसलिए हमें उनके साथ सावधानी बरतनी होगी। कमर्शियल की जगह होममेड साबुन का इस्तेमाल क्यों करें:

बेकिंग सोडा से लिक्विड लॉन्ड्री डिटर्जेंट कैसे बनाएं?

यहां हम इस मामले में जाते हैं कि वाशिंग मशीन के लिए घर का बना साबुन या तरल डिटर्जेंट कैसे बनाया जाए। इस मामले में हम इसे बेकिंग सोडा के साथ करने जा रहे हैं, एक ऐसा तत्व जो हम किसी भी रसोई घर में पा सकते हैं।

ध्यान रखें, शुरू करने के लिए, पशु वसा, ग्लिसरीन और कास्टिक सोडा का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन हम अन्य तत्वों का उपयोग कर सकते हैं जो हमें एक घरेलू, किफायती, पारिस्थितिक और टिकाऊ उत्पाद बनाने की अनुमति देंगे।

सोडियम बाइकार्बोनेट एक प्रभावी कीटाणुनाशक और दाग हटानेवाला है, जो वॉशिंग मशीन में कपड़ों के साथ उपयोग के लिए आदर्श है। इसके अलावा, इसमें प्रयुक्त तेल भी नहीं होता है, क्योंकि आवश्यक तेलों का उपयोग तरल साबुन की गंध को सुधारने के लिए किया जा सकता है। इसके बाद, हम आपको सामग्री और इसे तैयार करने के तरीके के बारे में बताते हैं।

अधिक जानकारी

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें