कपड़ों से सख्त दाग हटाने के टिप्स और ट्रिक्स

सबसे कष्टप्रद चीजों में से एक जो हम अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में पा सकते हैं, वह है घृणित दाग जो हमारे कपड़ों पर होते हैं जब हम अपने आप को किसी भी प्रकार के पदार्थ से दागते हैं। लेकिन हम उनके साथ रखने की असुविधा से बच सकते हैं और उन्हें एक सरल और सस्ते तरीके से पूरी तरह से हटाने में सक्षम हो सकते हैं, बिना पैच वाले कपड़े जो कोठरी में नहीं आते हैं। यह पहले ही इतिहास में दर्ज हो चुका है क्योंकि हम आपको कठिन दागों को हटाने के गुर सिखाने जा रहे हैं।

कपड़ों से सख्त दाग हटाने के टिप्स और ट्रिक्स

दाग सफाई सामग्री

कठिन दागों को दूर करने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली कुछ सामग्री हमारे घरों में पाई जाती है, इसलिए निम्नलिखित तरकीबों में बहुत अधिक पैसा लगाने की आवश्यकता नहीं है:

वे साबुन की छड़ें हैं जो हम दवा की दुकानों में पाते हैं। यह काफी प्रभावी है और कपड़ों पर एक सुखद गंध छोड़ता है, हालांकि आपको उन्हें हाथ से रगड़ना पड़ता है।

वाशिंग मशीन साबुन या दाग हटानेवाला, सीधे दाग पर लगाने के लिए। परिधान से कुछ दूरी पर दाग हटानेवाला लगाने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह रंगों को फीका कर देता है या इसे परिधान के पीछे लागू करता है।

पानी से साबुन का पेस्ट बनाएं और इसे दाग पर काम करने दें। यह डिटर्जेंट के लिए कुछ हद तक प्रभावी है।

सिरका। यह घर पर सबसे प्रसिद्ध और उपयोग में से एक है। पानी या बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर यह ज्यादातर गंदगी के लिए काम करता है।

अतिरिक्त बेकिंग सोडा या टैल्कम पाउडर को हटाने के लिए कपड़े का एक छोटा ब्रश रखना मददगार होता है।

सबसे अच्छा कार्यक्रम [प्रोग्राम ] चुनें

बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए वॉशिंग मशीन को अच्छी तरह से प्रोग्रामिंग करना महत्वपूर्ण है। हमें गारमेंट लेबल्स को देखकर शुरू करना होगा और यह जानना होगा कि लॉन्ड्री कैसे और किस तापमान पर की जाती है। रंगीन सफेद कपड़ों के साथ-साथ नाजुक कपड़ों को बहुत गंदे से अलग करना अच्छा है। आम तौर पर, वॉशिंग मशीन को कम तापमान (30ºC) पर प्रोग्राम करना और तरल डिटर्जेंट की सही मात्रा का उपयोग करना बेहतर होता है क्योंकि यह पाउडर डिटर्जेंट से बेहतर घुल जाता है।

सफेद कपड़ों से दाग कैसे हटाएं

सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों का इलाज हमेशा सिरदर्द बना रहता है। न केवल स्वयं धब्बों के कारण, बल्कि समय के साथ यह पीले या भूरे रंग का हो जाता है। इससे बचा जा सकता है:

  • गंदगी पर कार्य करने और सफेद रंग को ठीक करने के लिए सक्रिय ऑक्सीजन वाले डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • बहुत गंदे सफेद कपड़े पर बाइकार्बोनेट (3 बड़े चम्मच प्रति लीटर पानी) के साथ पानी में डुबोकर एक घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद सामान्य धुलाई करें।
  • यदि हमें एक प्रतिरोधी दाग वाला कपड़ा मिलता है, तो नींबू के रस का छिड़काव करें और उसे धूप में लटका दें।

फीके कपड़े

बाजार में हमें ऐसे वाइप्स मिल जाते हैं जो कपड़ों को खराब होने से बचाते हैं। केवल उन्हें वाशिंग मशीन के ड्रम में डालना और सामान्य कार्यक्रम डालना आवश्यक है। लेकिन अगर लुप्त होती पहले ही हो चुकी है, तो एक समाधान भी है।

हम अपने हाथ की हथेली के आकार की पन्नी की तीन गेंदों का उपयोग करते हैं और इसे एक बड़े बर्तन में आग पर रख देते हैं। हम क्षतिग्रस्त कपड़े डालते हैं और पानी में डूबने तक पानी डालते हैं। जब इसमें उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें और बर्तन को हटा दें। पानी ठंडा होने पर कपड़ा नया जैसा हो जाएगा।

जानिए  :: बेस्ट वॉशिंग मशीन

सही रंग के कपड़े

गहरे और रंगीन कपड़ों से न सिर्फ दाग-धब्बे दूर होते हैं, बल्कि रंगों को नुकसान भी नहीं होता है। सावधानियां बरती जा सकती हैं जैसे:

  • वॉशिंग मशीन को केवल एक जैसे रंग के कपड़ों के साथ और सफेद कपड़ों के साथ मिलाए बिना ही लगाएं।
  • कपड़ों को गर्म पानी से न धोएं, इससे रंग खराब हो जाएगा।
  • कपड़े अंदर बाहर धोएं।
  • कुछ कार्यक्रमों के साथ ड्रम को बहुत अधिक लोड न करें।

दाग-धब्बों के प्रकार और उन्हें घरेलू नुस्खों से कैसे हटाएं

दाग-धब्बे कई तरह के होते हैं और उन्हें दूर करने के उपाय भी। जब वे कपास जैसे गैर-नाजुक कपड़े होते हैं, तो घरेलू उपचार जैसे कि ड्राई शैम्पू, टैल्कम पाउडर, सिरका, घर का बना साबुन या टूथपेस्ट का उपयोग करना पर्याप्त होता है।

  • तेल के दाग कैसे हटाएं

चूंकि वसा जल्दी से तंतुओं में प्रवेश करती है, इसलिए उन्हें समाप्त करने के लिए तुरंत कार्य करने की सलाह दी जाती है।

लेकिन अगर इसे ताजा बनाया जाता है, तो हम रसोई के कपड़े का उपयोग कर सकते हैं और इसे एक कटोरी गर्म पानी में एक चम्मच डिशवॉशर या डिटर्जेंट के साथ मिलाकर दाग पर लगा सकते हैं। समाप्त होने पर, कपड़े को वॉशिंग मशीन में या हाथ से उच्च तापमान पर धो लें।

सिरका को एक कंटेनर में 2 भाग सिरका 1 भाग पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे रात भर काम करने के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को साबुन से धो लें। अगर दाग किसी नाजुक कपड़े पर है, तो टैको पाउडर या अब्सॉर्बेंट पेपर का इस्तेमाल करें।

  • तले हुए टमाटर के दाग कैसे हटाएं?

इस मामले में, कपड़े को डिटर्जेंट के साथ पानी की एक बाल्टी में भिगोना बेहतर होता है। यदि दाग कई दिन पुराना है, तो आप पानी में घुला हुआ सिरका लगा सकते हैं और कुछ घंटों तक प्रतीक्षा कर सकते हैं।

  • स्याही के दाग कैसे हटाएं

कपड़े को एक सूखे और साफ कपड़े पर रखें और उसमें अल्कोहल की बूंदें डालें। एक और कपड़े से, दाग पर तब तक रगड़ें जब तक कि वह गायब न हो जाए और कपड़ा रंग से रंगना बंद न कर दे। यदि अल्कोहल काम नहीं करता है, तो एसीटोन का उपयोग करें और कपड़े को डिटर्जेंट से धो लें।

हम आइसोप्रोपिल अल्कोहल को कॉटन बॉल या दूध के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • पसीने के धब्बे कैसे हटाएं

सफेद शर्ट पर समय के साथ और पसीने के कारण बगल के हिस्से में दाग पड़ जाना आम बात है। जब कपड़े वॉशिंग मशीन में डालने जा रहे हों तो डिटर्जेंट में बाइकार्बोनेट (1 कप) मिलाने की एक तरकीब है। हम कपड़े को कई दिनों तक धूप में भी छोड़ सकते हैं और रोशनी उसे सफेद कर देगी।

  • कॉफी के दाग कैसे हटाएं

इस प्रकार के दाग-धब्बों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका:

  • स्पार्कलिंग पानी लगाएं और घर पर इसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड या माइल्ड ब्लीच से करें।
  • पानी में पतला अंडे की जर्दी का उपयोग करना। हम दाग पर रगड़ते हैं और यह गायब हो जाएगा। खूब पानी से धो लें और हमेशा की तरह धो लें।
  • दाग पर नींबू के रस का प्रयोग करें। कपड़े में नींबू सोखने के लिए एक घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर वॉशिंग मशीन में नियमित रूप से धो लें|
  • नेल पॉलिश कैसे हटाएं

शोषक कागज दाग पर रखा जाता है और परिधान के अंदर पर कार्य करता है। एक नम कपास के साथ, दाग पर लगाएं।

किचन पेपर को हटा दें और कपड़े को पानी से धो लें और बाकी दाग के लिए अब्सॉर्बेंट पेपर फिर से लगा लें। स्टेन रिमूवर डिटर्जेंट से धो लें और दाग हट जाएगा। आप उसी प्रक्रिया को आजमा सकते हैं, हालाँकि जैतून के तेल का उपयोग कर रहे हैं।

  • मेकअप के दाग कैसे हटाएं

यदि मेकअप हाल ही का है, तो कपड़े पर मेकअप रिमूवर से पोंछें, रगड़ें और सूखने दें। यदि यह हाल ही में नहीं है, तो इसे गर्म पानी में, नींबू का एक निचोड़ और परिधान पर एक कप सिरका डुबोएं। सामान्य रूप से स्क्रब और धो लें। अधिक प्रभाव के लिए आप अमोनिया और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के मिश्रण से लिपस्टिक के दाग साफ कर सकते हैं।

  • पुराने दागों का क्या करें?

यदि हमारे पास एक कपड़ा है जो कई धोने के बाद एक ही दाग दिखाता है, तो इसे हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग किया जा सकता है। कपड़ों को गर्म पानी में रखा जाता है और बाद में, हाइड्रोजन पेरोक्साइड को दाग पर लगाया जाता है। ऊन या रेशम पर उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन किसी भी रंग के प्रकार पर उपयोग किया जा सकता है।

  • कपड़ों से दुर्गंध कैसे दूर करें

ऐसा हो सकता है कि कपड़े, यहां तक कि हाल ही में धोए गए हों, अच्छी गंध नहीं आती है, क्योंकि धोने का चक्र खराब गंध को खत्म नहीं करता है। इसके अलावा, दाग हटाए जाने के बाद एक अजीब सी गंध छोड़ सकते हैं। जो भी गंध हो, उसे दूर किया जा सकता है।

  • पसीने की गंध को कैसे दूर करें

कपड़ों में सबसे लगातार गंधों में से एक पसीने की गंध है। डिओडोरेंट्स का उपयोग न केवल अपर्याप्त है, बल्कि इसे बढ़ा भी सकता है। गंध वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए, एक कंटेनर में गर्म पानी भरकर और इसे मिलाकर सिरका का उपयोग करना सबसे अच्छा है, कपड़े को एक घंटे के लिए भीगने के लिए छोड़ दें। इसके बाद, परिधान को दैनिक धोने में जोड़ा जा सकता है।

यह प्रक्रिया गहरे रंग के कपड़ों के लिए मान्य है, हल्के रंगों के मामले में नींबू के रस का उपयोग करना बेहतर होता है। ऐसा करने के लिए, एक लीटर गर्म पानी में थोड़ा सा रस मिलाएं और कपड़े को डूबा रहने दें और फिर हमेशा की तरह धो लें। जूस दुर्गन्ध के दाग को भी दूर करता है।

अधिक जानकारी

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें